Breaking

4/13/2019

यह हैं भारत के सबसे जहरीले पौधे, जो आपकी कुछ ही मिनटों मे जान भी लें सकते है, जनिए

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप सभी का मेरे blog मे आज हम इस लेख मे भारत के पांच सबसे जहरीले पौधे के बारे में जानेंगे। आज मे इस लेख मे जिन पौंधों के बारे मे बताने जा रहा हूं  उन पौंधो मे से कुछ ऐसे पौधे भी है जो हम सभी के घर के आस-पास होते है। इसलिए आपको इन पौंधो से सावधान रहना चाहिए। इन पौंधो मे इतना खतरनाक जहर होता है जो किसी की जान भी ले सकता है।

भारत के पांच सबसे जहरीले पौधे


यह पौधा सभी counrty मे पाया जाता है। इस पौधे का फूल बहुत ही सुन्दर और बैंगनी रंग का होता है इसका फूल देखने मे बड़ा ही सुन्दर लगता है। लेकिन आप इस पौधे के फूल की सुन्दर पर न जाए क्योकि इसका फूल जितना सुन्दर दिखता है उतना ही यह जहरीला भी होता है। अगर कोई व्यक्ति इस पौधे के किसी भी हिस्से को खा ले तो उससे सिरदर्द दस्त और बुखार के साथ माइग्रेन, सुस्ती और कमजोरी हो सकती है। यह पौधा पुरी तरह से जहरीला होता है। इसलिए इस पौधे से आप दूर रहे।
सुसाइड ट्री केरल उसके आस-पास के जगहों मे पाया जाता है। इस पौधे से केरल मे कई मौतें हो चुकी है। इस पौधे के फूलों और फलों मे बहुत अधिक जहर होता है और इसका जहर शरीर मे  तेजी से असर करता है। इसका जहर इतना खतरनाक होता है कि इससे कुछ ही समय मे इंसान मर भी सकता है। इस पौधे मे एल्कलाईड नामक तत्व पाया जाता है।
3.गुलाबी मटर
गुलाबी मटर का पौधा भारत के जंगलो मे पाया जाता है। इसकी फली मटर की तरह होती है, इसके बीज का रंग लाल होता है। इस पौधे का बीज बहुत जहरीला होता है अगर इसे इंसान खा लें तो उसकी जान बचाने की तक नौबत आ सकती है। इसे खाने के मुख्य लक्षण बुखार,पेट खराब होना,अति-उत्तेजना आना,उल्टी आना हो सकता है। 

यह पौधा भारत के घरो के आस-पास बाग-बगीचों मे देखने को मिल जाता है यह भारत के अधिकांश जगहों मे पाया जाता है, इस पौधे के फूलों का प्रयोग पूजा मे भी किया जाता हैं। इस पौधे का बीज बहुत ही जहरीला होता है इसका एक बीज डाइगाक्सीन के सौ टैबलेट के बराबर होता है इसके बीज को खाने से दिल की धड़कन धीमी हो जाती है और एकदम से रोक भी सकती है।

अरंडी के पौधे से भी आप सब भली-भाँती परिचित होगे यह पौधे अधिकांशतः भारत के गाँवो मे कही-कही बहुत ही अधिक देखने को मिलता है। भारतीय गाँवो मे इस पौधे के पत्तों का प्रयोग शरीर की सूजन कम करने के लिए किया जाता है। इस पौधे मे टोक्सिन नमक तत्व पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर के साथ साथ पेट सम्बन्धी समस्याएं भी हो सकती हैं। अगर समय पर व्यक्ति का इलाज न किया जाए तो उसकी मौत भी हो सकती है।
इस लेख मे हमने जाना भारत के पाँच सबसे जहरीले पौंधों के के बारें इन जहरीले पौंधो में से कौन-कौन से पौंधे आपके घर के आस-पास है नीचे comment कर जरूर बताए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें