Breaking

4/11/2019

तनाव को खत्म करने के 5 सबसे कारगर उपाय, जानिए

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप सभी का मेरे Blog मे, आज के बदलते दौर मे हर व्यक्ति को कही ना कही तनाव का सामना जरूर करना पड़ता है। आज हम इस लेख मे तनाव दूर करने के उपाय के बारे मे जानेंगे  तनाव को महसूस करना स्वाभाविक है क्योंकि कार्यभार बहुत अधिक है या फिर चीजें आपके अनुसार नहीं जा रही है। कारण कूछ भी हों, तनाव कम करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके सामान्य जीवन को बाधित करता है इसके कारण सभी सुख - सुविधा होने के बाद भी लोग परेशान रहते हैं।

तनाव को कभी भी अपने ऊपर हावी नहीं होने देना चाहिए। कुछ लोग तनाव को आसानी से झेल लेते हैं, मगर कुछ तनाव सहन नहीं कर पाते और बढ़ते तनाव का प्रभाव उनकी मनोदशा, काम और यहां तक कि रिश्तों पर भी पड़ने लगता है। आज हम इस लेख में तनाव को दूर करने के उपाय जानेंगे

तो आइए जानते है

1. तनाव को कम करने के लिए अपने इच्छाओं को नियंत्रण मे रखना जरूर है क्योंकि अगर हमारी इच्छाएं पूरी नही होती है तो हम दुखी होते हैं और दुख मानसिक तनाव को आमंत्रित करता है। इसलिए इच्छाओं को सीमित रखना चाहिए। भगवान बुद्ध ने कहा था कि", मनुष्य के दुखों का कारण उसकी इच्छा हैं।

2. तुलसी के पत्ते तनाव की स्थिति को बेहतर करने में आपकी मदद करने के लिए प्रभावी होते हैं। आप तनाव से बचने के लिए सुबह तुलसी के पत्ते चबा सकते हैं।

3. नियमित योग और व्यायाम करने से व्यक्ति का शरीर और मन स्वस्थ्य रहता है। योग और व्यायाम तनाव को दूर करने का सबसे बेहतर तरीका है।

4. डांस, कला, ध्यान, फिशिंग, मित्रों के साथ घूमना, किताब पढ़ना, संगीत सुनना, कसरत आदि से भी तनाव को आसानी से दूर किया जा सकता है।

5. सुबह उठकर लम्बी-लम्बी सांसे लें और धीरे-धीरे छोड़ें, यह प्रक्रिया कम से कम 10 से 15 बार दोहराएं। इससे तनाव दूर करने में आपको बहुत राहत मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें