Breaking

6/13/2019

अमेरिका के राष्ट्रपति की शक्तियां व कार्य

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप सभी का https://www.khaskhabr.com में, संयुक्त राज्य अमरीका के राष्ट्रपति की शक्तियों के सम्बन्ध में फरग्यूसन तथा मैक्हेनरी ने लिखा है", अमरीकी राष्ट्रपति का पद किसी भी प्रजातान्त्रिक राज्य द्वारा निर्मित सर्वाधिक शक्तिशाली (ferguson and mc henry) पदों मेंं से एक है। अमेरिकी राष्ट्रपति की शक्तियाँ वास्तविक होती है उसके सभी मंत्री उसके प्रति उत्तरदायी होते है। आज इस लेख में हम अमेरिका के राष्ट्रपति की शक्तियाँ  कार्य अमेरिका के राष्ट्रपति का निर्वाचन अमेरिका के राष्ट्रपति की शक्तियों के स्त्रोत के बारें मे विस्तार से जानेंगे।
अमेरिका के राष्ट्रपति

अमेरिका के राष्ट्रपति का निर्वाचन ( चुनाव प्रक्रिया )

संयुक्त राज्य अमरीका के राष्ट्रपति का पद विश्व की कार्यपालिकाओं में शक्ति और सम्मान की दृष्टि से अत्यन्त ही महत्वपूर्ण और प्रभावशाली है।
अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव हर 4 वर्ष में होता हैं। अमरीकी संविधान निर्माताओं ने पर्याप्त विचार विमर्श करने के बाद राष्ट्रपति पद की निर्वाचन प्रक्रिया तय की है। संयुक्त राज्य अमेरिका मे राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचन मण्डल द्वारा होता है।  जिसमें अमेरिका के हर राज्य से उतने सदस्य चुने जाते है जितने की प्रतिनिधि सभा तथा सीनेट में चुने जाते है अमेरिका की जनता राष्ट्रपति के नाम से ही वोट डालती है। हर राज्य से चुने हुए यह सदस्य निर्धारित तिथी को एक दिन अपने राज्य की राजधानी मे इकट्ठे होकर राष्ट्रपति के पद उम्मीदवारों में से राष्टपति का चुनाव करते है। निर्वाचन मे हर राज्य का मत एक माना जाता है। जीतने के लिये उम्मीदवार को 50% मत लाना जरूरी होता है अगर किसी उम्मीदवार को 50% मत न मिले तो फिर प्रतिनिधि सभा राष्ट्रपति का निर्वाचन कर देती है।
अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति को पद से हटाने की प्रकिया

अमरीकी संविधान के अनुच्छेद 2 (4) के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति को महाभियोग द्वारा हटाया जा सकता है। राष्ट्रपति पर महाभियोग देशद्रोह, भष्टाचार या किसी घोर अपराध पर ही लगाया जा सकता है।
तो चलिए अब अमेरिका के राष्ट्रपति की चुनाव प्रकिया (निर्वाचन) अमेरिकी राष्ट्रपति को पद से हटाने की प्रकिया जानने के बाद अब हम जान लेते अमेरिकी राष्ट्रपति शक्तियां और कार्य के बारें मे।
अमेरिका का राष्ट्रीय ध्वज

अमेरिका के राष्ट्रपति की शक्तियां वा कार्य इस प्रकार है

1. विधायी शक्तियां व कार्य ( अमेरिका के राष्ट्रपति की कानून सम्बन्धित शक्तियाँ)

इस क्षेत्र मे उसे सबसे महत्वपूर्ण शक्ति संघीय कानूनों को लागू करने और व्यवस्था बनायें रखने की शक्ति प्राप्त है। अमेरिकी राष्ट्रपति कांग्रेस नयें कानून एवं नियम बनाने के निवेदन कर सकता है। कांग्रेस द्वारा पारित किसी कानून को स्वीकृति देना या न देने का अधिकार भी अमेरिकी राष्ट्रपति को प्राप्त है। अगर वह चाहे तो कांग्रेस द्वारा पारित किसी विधेयक को पुनर्विचार करने के लिय कांग्रेस को लोटा सकता है। लेकिन अगर  कांग्रेस राष्ट्रपति द्वारा लौटाये हुए विधेयक को पुन: दो-तिहाई  बहुमत पारित कर दे तो राष्ट्रपति को हस्ताक्षर कर जरूरी हो जाता है। राष्ट्रपति को विशेष परिस्थतियों मे कांग्रेस का अधिवेशन बुलाने का अधिकार भी है।

2. कार्यपालिका शक्तियाँ व कार्य

अमेरिका के राष्ट्रपति की कार्यपालिका सम्बन्धित शक्तियाँ अत्यन्त ही महत्वपूर्ण स्थान रखती है। अमेरिकी राष्ट्रपति विदेशो मे देश का नेतृत्व करता है। वह अमेरिका की विदेश नीति का निर्धारण करता है एवं विदेश बनाता है। वह कार्यपालिका का अध्यक्ष होने के नाते सभी प्रशासनिक कार्य का निर्देशन करता है। राष्ट्रपति अपनी कार्यपालिका शक्तियों के अन्तर्गत उच्च पदाधिकारियों को नियुक्त करता है तथा उन्हें पद से हटाने का अधिकार भी रखता है।  संविधान के मुताबिक वह स्थल सेना, जल सेना, और संघीय सरकार की सेवा मे लगे हुए राज्यों के सैनिक संगठनों का प्रशासक तथा सेना पति है। अमेरिकी राष्ट्रपति पर युध्दकाल के समय सभी उत्तरदायित्व उसी पर होते है। वह विधि पालन की देख-रेख भी करता है।

3. क्षमादान का अधिकार

दुनिया के दूसरे राज्यों के शासनाध्यक्षों की तरह अमरीका के राष्ट्रपति को क्षमादान का अधिकार प्राप्त है। अपनी इस शक्ति के तहत वह किसी भी दण्डित व्यक्ति को क्षमा कर सकता है। किसी व्यक्ति को दी गयी मृत्युदण्ड को स्थगित कर सकता है। एक तरह के अपराधियों कॅ एक ही तरह की सजा प्राप्त कई व्यक्तियों को सामूहिक क्षमादान भी दे सकता है।  लेकिन इस पर कुछ प्रतिबंध है जो निम्म प्रकार है---
1. राष्ट्रपति उस व्यक्ति को क्षमा नही कर सकता जो महाभियोग द्वारा दण्डित हो।
2. वह उन्ही प्रकरणों मे अपने इस अधिकार का प्रयोग कर सकता है जिसमें अपराध अमरीका के संघीय कानूनों के विरूध्द किया हो न कि राजकीय कानून के विरूध्द।

4. न्यायिक शक्तियाँ व कार्य

अमेरिकी राष्ट्रपति को न्यायिक क्षेत्र मे भी कुछ शक्तियाँ प्राप्त है। सीनेट की सहमति से उसे सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति करने का महत्वपूर्ण अधिकार प्राप्त है। न्यायालय की सिफारिश पर वह किसी अपराधी को क्षमा दान प्रदान कर सकता है लेकिन वह सीनेट द्वारा अभियोग चलाये गई व्यक्ति को क्षमा दान नही दे सकता।
यह भी पढ़े; अमेरिका के संविधान की विशेषताएं 

5. वित्तीय शक्तियां व कार्य

संविधान के अनुसार वित्त सम्बन्धी शक्तियाँ कांग्रेस मे निहित है लेकिन व्यवहार में कांग्रेस व राष्ट्रपति के मध्य घनिष्ठ सम्बन्ध होता है। बजट निर्माण के समय व्यस्थापिका नेतृत्व के लिए मुख्यतः कार्यपालिका पर निर्भर करती है। राष्ट्रपति वित्त के विषय मे कांग्रेस को पूरी सूचना देता है। आगामी वर्ष के लिए नियोजित योजना और नये करों को प्रस्तावित करता है। इस प्रकार वित्तीय क्षेत्र में कांग्रेस का नेतृत्व बहुत हद तक राष्ट्रपति के हाथ मे होता है। लेकिन इस मे राष्ट्रपति अपनी मनमानी नही कर सकता। क्योंकि कई बारे ऐसे अवसर भी आये है जिनमें कांग्रेस ने राष्ट्रपति द्वारा-प्रस्तावित आंकड़ो मे कटौतियाँ की है।

6. संकट कालीन शक्तियाँ व कार्य

संकट काल की स्थिति मे अमेरिकी राष्ट्रपति और भी अधिक शक्तिशाली हो जाता है। वह आन्तरिक अशान्ति, आर्थिक संकट व युध्द की स्तिथि उत्पन्न होने पर असीम शक्तियों का स्वामी बन जाता है।
दोस्तो इस लेख मे हमनें जाना अमेरिका के राष्ट्रपति की शक्तियाँ, अमेरिकी राष्ट्रपति की चुनाव प्रक्रिया और राष्ट्रपति की शक्तियों के स्त्रोतों के बारे में अगर आपका इस लेख के सम्बन्ध मे किसी प्रकार का सवाल या प्रश्न है तो comment कर जरूर बताए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें